Unmarried Certificate क्या होता है और उसे कैसे बनवाते है?



यह पोस्ट आपके लिए तभी उपयोगी रहेगी अगर आप कुंवारे है. इस आर्टिकलमें में आपको बताऊंगा की Unmarried Certificate कैसे बनवाते है. Unmarried Certificate का मतलब अविवाहित प्रमाणपत्र होता है. यह प्रमाणपत्र कुंवारों के लिए होता है और उसे कुछ जगह पर देना पड़ता है, जैसे की अगर आप Army, Nevy, Air force जैसी पोस्ट के लिए आवेदन करते है तो उस जगह पर आपको इस अविवाहित प्रमाण पत्र देना पड़ता है.

Join Our Telegram

WhatsApp Group (Join Now) Join Now

अविवाहित प्रमाणपत्र यह सुनिचित करता है की आप अपरिणित यानि Unmarried है. निचे आपको इस फॉर्म को भरने की प्रक्रिया बताई गई है. उसे पढ़ने के बाद निचे आपको इस फॉर्म को डाउनलोड करने का Option मिल जायेगा.
 
 

Unmarried Certificate क्यों चाहिए?

यह सर्टिफिकेट सिर्फ कुंवारों के लिए है. यह सर्टिफिकेट तब उपयोग में लिया जाता है जब आप Indian Army, Nevy, Airforce में जाना चाहते है. अविवाहित सर्टिफिकेट बहुत कम जगह पर मांगा जाता है. इस लिए बहुत कम लोग इस के बारे में जानते है. बहुत कम लोग इस सर्टिफिकेट को बनवाते है. लेकिन अगर आप Indian Army, Nevy, Airforce में भर्ती होने के लिए जाते है तो आपको इस की जरुरत पड़ सकती है.

Unmarried Certificate का फॉर्म कैसे भरे?

इस फॉर्म को भरने का पूरा तरीका आपको निचे दिया गया है. आप इस प्रोसेस को फोलो करके पूरा फॉर्म भर सकते है. 

  • सबसे पहेले आपको लिखा हुआ मिलेगा 

(This is to state that Mr.____________________________________________ S/O _______________________________ is permanent residence under mentioned address) Mr. के बाद आपका पूरा नाम लिखना है. फिर S/O के बाद आपके पिता का नाम लिखना है.


  • उसके बाद आपको लिखा हुआ मिलेगा 

Vill      :           _________________________
PO      :           _________________________
Tah     :           _________________________

Distt   :           _________________________

State  :           _________________________


इस में आपको एड्रेस भरना होगा. जिसमे पहेले आपके गाँव नाम, पोस्ट, तहसील, जिल्ला, राज्य दाल ना होगा.


  • फी आपको लिखा हुआ मिलेगा

 
(This is also to state that I know Mr. ____________________________________ S/O __________________________ Very well and he is unmarried.) इसमें आपको Mr. के आगे अपना नाम और S/O के बाद आपके पिता का नाम भरना है.


  • इतना भरने के बाद आपको तारीख लिख कर आपके गाव के सरपंच के सही और सीके लगा लेना है.


इस तरीके से आप अविवाहित प्रमाणपत्र बनवा सकते है. इसे डाउनलोड करने के लिए आपको निचे लिंक दे रखी है आप वहासे डाउनलोड कर सकते है. और अगर आपको इसके बारे में अभी भी पता नहीं चला है तो आप निचे दिए गए विडियो को देख लीजिये उसमे आपको पूरा प्रोसेस बताया गया है. 


Download करने के लिए यहाँ पर क्लिक करे

 

अंतिम शब्द : 

इस लेख में हमने सिखा की Unmarried Certificate क्या होता है और उसे कैसे बनवाते है. में उम्मीद करता हु की आपको सारी इनफार्मेशन मिल गई होगी. अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ इसे जरुर शेर करे. धन्यवाद….

Unmarried Certificate क्या होता है और उसे कैसे बनवाते है?

10 thoughts on “Unmarried Certificate क्या होता है और उसे कैसे बनवाते है?”

Leave a Comment