आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 : रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता

Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 केंद्र सरकार द्वारा 1 फरवरी 2021 को शुरू की गई थी। वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय वित्त बजट को लॉन्च करते हुए आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 का उद्घाटन किया। भारत के वर्तमान स्वास्थ्य ढांचे के पुनर्गठन के लिए प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना शुरू की गई है। यह योजना भारत को देश भर में आगामी स्वास्थ्य मुद्दों को दूर करने में मदद करेगी। आज इस पोस्ट में हम आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।
 
 

Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021
Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021

Join Our Telegram

WhatsApp Group (Join Now) Join Now

Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना केंद्र सरकार (Central Government) की एक नई योजना है। इसके माध्यम से स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों की क्षमता विकसित करने, नई बीमारियों का पता लगाने और उनका इलाज करने के लिए नए संस्थानों का विकास किया जाएगा। Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 का बजट 64180 करोड़ रुपये है। 70 हजार गांवों में वेलनेस (Wellness) सेंटरों को इससे मदद मिलेगी। 602 जिलों में क्रिटिकल केयर (Critical care) अस्पताल खोले जाएंगे। यही नहीं, नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (National Centre for Disease Control) को मजबूत किया जाएगा। एकीकृत स्वास्थ्य सूचना पोर्टल खोला जाएगा ताकि सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं को जोड़ा जा सके। यह योजना पूरे भारत में चिकित्सा सुविधाओं के उत्थान में मदद करेगी।
 

Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 Overview

योजना का नाम आत्मानिर्भर भारत योजना
किसके द्वारा शुरू किया गया भारत की केंद्रीय सरकार
योजना का उद्देश्य स्वास्थ्य क्षेत्र में विकास
लाभार्थियों भारत के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट जल्द ही लॉन्च होने वाला है

 

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का उद्देश्य

उद्देश्य नए स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों की स्थापना और मौजूदा स्वास्थ्य देखभाल और स्वास्थ्य कल्याण केंद्रों का पुनर्गठन करके भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र का विकास है। आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के तहत प्राथमिक, माध्यमिक, तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य प्रणालियों और मौजूदा राष्ट्रीय संस्थानों को मजबूत किया जाना है। इसके अलावा, यह नई और आगामी बीमारियों की पहचान करने और उनका इलाज करने के लिए एक नया संस्थान बनाएगा। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, इस योजना के तहत प्रस्तावित पहल बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं। यही नहीं, नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल को मजबूत किया जाएगा। एकीकृत स्वास्थ्य सूचना पोर्टल खोला जाएगा ताकि सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं को जोड़ा जा सके।
 

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना बजट 2021

इस साल केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य बजट में 137% की वृद्धि की है। Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana के तहत इस साल स्वास्थ्य बजट को 94 हजार करोड़ से बढ़ाकर 2.38 लाख करोड़ कर दिया गया। यहाँ 2021 के स्वास्थ्य बजट के कुछ मुख्य अंश दिए गए हैं।

  • स्वास्थ्य बजट को 94 हजार करोड़ से बढ़ाकर 2.38 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है।
  • स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों की क्षमता विकसित करने के लिए प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 64,180 करोड़ के बजट के साथ शुरू होगी
  • नई बीमारियों का पता लगाने और उनका इलाज करने के लिए संस्थानों का विकास किया जाएगा … 4Finance मंत्री ने कोरोना वैक्सीन के लिए 35000 करोड़ रुपये की घोषणा की थी। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि इससे अधिक खर्च किया जा सकता है।
  • राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र को मजबूत किया जाएगा। जन स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं को जोड़ने के लिए एकीकृत स्वास्थ्य सूचना पोर्टल लॉन्च किया जाएगा।
  • 15 स्वास्थ्य आपातकालीन संचालन केंद्र शुरू किए जाएंगे। 9 जैव सुरक्षा स्तर 3 प्रयोगशालाएं जल्द ही शुरू की जाएंगी।
  • यह बजट आने वाले 6 वर्षों के लिए निर्धारित किया गया है। इस बजट के माध्यम से देश के अस्पतालों, प्रयोगशालाओं आदि का विकास किया जाएगा

 

रोग नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय देखभाल का समर्थन

जैसा कि हम सभी जानते हैं, आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 के तहत तीन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा जो कि रोकथाम, उपचार और अनुसंधान हैं, ताकि हम आने वाले समय में कोरोनो वायरस जैसी महामारी से सफलतापूर्वक लड़ सकें। इसे ध्यान में रखते हुए, नेशनल केयर फॉर डिजीज कंट्रोल और इसकी 5 क्षेत्रीय शाखाओं और 20 महानगरीय स्वास्थ्य निगरानी इकाइयों को सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी, ताकि संगठन अपना काम अच्छे से कर सके। Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana के तहत एक एकीकृत स्वास्थ्य सूचना पोर्टल भी स्थापित किया जाएगा। जिसके तहत नागरिकों को सभी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं को स्वास्थ सूचना पोर्टल से जोड़ा जाएगास्व-विश्वसनीय स्वस्थ भारत योजना के तहत। इस योजना के तहत, 17 नई सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयों का निर्माण किया जाएगा और 33 मौजूदा सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों को भी मजबूत किया जाएगा, जिसमें 32 हवाई अड्डे, 11 बंदरगाह और छात्र भूमि क्रॉसिंग शामिल हैं। यह एकीकृत स्वास्थ्य सूचना पोर्टल भारत के सभी राज्यों से जुड़ा होगा।
 

आत्मनिर्भर भारत योजना लाभ, मुख्य अंश

यह योजना आम बजट की घोषणा करते हुए हमारे देश की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा शुरू की गई है।

  • इस योजना के तहत, 3 क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा जो रोकथाम, उपचार और अनुसंधान हैं।
  • योजना का बजट अगले 6 वर्षों के लिए is 64,180 करोड़ है।
  • इस योजना के तहत मौजूदा स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत किया जाएगा।
  • योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित की जाएगी।
  • आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 को केंद्र सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत, 17000 ग्रामीण और 11000 शहरी स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का समर्थन किया जाएगा।
  • योजना के तहत, सभी जिलों के 3382 ब्लॉकों में समेकित सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाएँ स्थापित की जाएंगी।
  • इस योजना के तहत सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयां भी स्थापित की जाएंगी।
  • स्व-विश्वसनीय स्वस्थ भारत योजना 2021 के तहत 602 जिलों में अस्पताल ब्लॉक भी स्थापित किए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र का भी समर्थन किया जाएगा
  • इस योजना के तहत एकीकृत स्वास्थ्य सूचना पोर्टल भी स्थापित किया जाएगा और 17 नई सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्य इकाइयां भी खोली जाएंगी।
  • इस योजना के तहत मौजूदा सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यों का भी समर्थन किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत, 15 स्वास्थ्य आपातकालीन संचालन केंद्र और दो मोबाइल अस्पताल भी स्थापित किए जाएंगे।

 

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 के महत्वपूर्ण दस्त्तावेज

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के लिए हम आपको सफल रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेजों की पूरी सूची प्रदान कर रहे हैं।

  • आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • राशन पत्रिका
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • बैंक के खाते का विवरण
  • पते का सबूत
  • आय प्रमाण पत्र

 


आत्मानिर्भर भारत योजना आवेदन प्रक्रिया

अगर आप Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट के लॉन्च का इंतजार करना होगा। हम आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च होते ही यहां आवेदन प्रक्रिया को अपडेट कर देंगे।

अंतिम शब्द:

हमें उम्मीद है कि आपको आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अन्य सरकारी योजनाओं, छात्रवृत्ति कार्यक्रमों, आगामी रिक्तियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, कृपया हमारी वेबसाइट www.yojanakhojo.com पर नियमित रूप से जाएँ क्योंकि हम इसे दैनिक आधार पर अपडेट करते हैं।

Leave a Comment