किसान क्रेडिट कार्ड क्या है | KCC क्या है

नमस्कार, आज के इस आर्टिकल  में आप जानेंगे की KCC (kisan Credit Card) क्या है. what is kisanCredit card in hindi : KCC क्या है और इसे इसमें आपको कैसे आवेदन करना है कहा से आवेदन करना है सारी चीजे आपको इस आर्टिकल में पता चलेगी. आपको बताएँगे की Kisan Credit Card Loan आपको कितनी मिलेगी क्या व्याज दर होगा सबकुछ आपको इस आर्टिकल से पता चलेगा.
आज हम जानेंगे की KCC यानि Kisan Credit Card क्या है और उसके क्या क्या फायदे है. क्या आपको किसान क्रेडिट कार्ड से loan मिलेगी या नहीं मिलेगी अगर मिलेगी तो आपको कितनी मिलेगी और कहा से मिलेगी सारी माहिती आपको इस आर्टिकल से मिलेगी. 

KCC (Kisan Credit Card) क्या है. 

सबसे पहले बात करते है की kisan credit card क्या है what is kisan credit card in hindi : यह कार्ड सभी किसान बनवा सकते है. इस योजना को साल 1998 में अटल बिहारी वाजपई द्वारा चालू की गई थी. यह योजना को चालू करने का मुख्य उपदेशी किसानो को आर्थिक सहायता करना है.

पहले जब योजना चालू नहीं की गई थी तब किसानो को फसल बोने के लिए काफी पैसो की जरूरत होती थी और उनके पास इतने पैसे नहीं होने की वजह से किसान जमींदार या किसी अन्य क्षेत्र से व्याज पे पैसे लेते थे इन लोगो का व्याज ज्यादा होता था इस लिए किसान के ऊपर कर्ज बढ़ जाता था. इस समस्या से किसानो को बचने के हेतु से यह योजना चालू की गई है.

किसे मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड ?

यह कार्ड उन सभी किसान को मिलेगा जिन्हें PM kisan samman nidhi योजना का लाभ मिल रहा है. आप सब लोगो को पता ही होगा की PM kisan samman nidhi योजना के तहत सभी किसानो को 1 साल में 6000 रु मिलेंगे. यदि आपका नाम यह लिस्ट में है तो आपको किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ जरुर मिलेगा.

यह योजना से सभी किसानो को काफी फायदा होगा. इस योजना का मूल मकसद किसानो को लाभ होना ही है. इस लिए अगर आपने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया तो जरुर करले. क्योकि आगे जाके आपको इसका बहोत बड़ा फायदा होगा.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत बीमा (Benefits Of Kisan Credit Card)

  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना एक बहोत ही सरल और अच्छी प्रक्रिया है. इसे कम पढ़ा लिखा व्यक्ति भी इसका इस्तेमाल कर सकता है. और उसे समज सकता है.
  • किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसान को हर साल लोन की प्रक्रिया नहीं करनी पड़ती . इस तरह यह कार्य समय और तनाव से राहत देती हैं . इसमें किसान को ऋण क्रेडिट के तौर पर मिल जाता हैं
  • किसान क्रेडिट कार्ड से कोई भी किसान अपने खेत के लिए बड़ी ही आसानी से दवा, खाद वगेरे खरीद सकता है.
  • किसान क्रेडिट कार्ड ऋण अदा करने का समय किसान कि सुविधानुसार अर्थात फसल के बिकने के बाद तक होता हैं.
  • किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये किसान बैंक की किसी भी शाखा से धन ले सकता हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए (Eligibility For Kisan Credit Card)

  • यह योजना के लिए वह सभी किसान आवेदन कर सकते है जिन के पास खुद का खेत है या फिर किसी दुसरे के खेत में कृषि का कार्य करते हो, वे किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है.
  • किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसान को बैंक के ऑपरेशन एरिया में होना जरुरी हैं.
किसान क्रेडिट कार्ड के तहत बीज, उर्वरक, फसल कटाई के बाद का खर्च, जानवरों का खर्च, अन्य कृषि संबंधी गतिविधियों में लगने वाला खर्च एवम रखरखाव के लिए,किसान के घर की आवश्यकताओंके साथ  कार्यशील पूंजी का उत्पादन, मत्स्य पालन आदि के लिए लघु अवधि के ऋण उपलब्ध कराता हैं .

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए तकनीकी सुविधा :

  • पर्याप्त सिंचाई की सुविधाओं,मिट्टी, जलवायु की उपयुक्तता।
  • भण्डार की सुविधा
  • उत्पादन की उपयुक्ता
ऋण की राशि कितनी होगी या अहम सवाल हैं . ऋण की राशि कृषि योग्य क्षेत्र, पूर्व उत्पादन, जमीन की उर्वरकता एवम खेती को पुनः कृषि योग्य बनाने में लगने वाली लागत आदि पर निर्भर करता हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत लोन सुविधा (Key Points For Kisan Credit Card)

इस योजना के तहत आपको लोन की सहायता की जाएगी. किसान क्रेडिट कार्ड योजना से गरीब किसानो को काफी फायदा होगा. उसे फसल बोने के लिए पैसे की जरूरत होगी. इस की वजह से सरकार उसे लोन देगी. ताकि उसे मदद मिल सके. हमारा देश खेती प्रधान देश है यहाँ पर काफी किसान है. इस लिए सरकार भी किसानो के हित में कही सारी योजनाये लती रहती है. जिन से गरीब किसानो को लाभ मिल सके. यहाँ पर किसान उसे जितनी लोन चाहिए उतनी लोन ले सकेगा.

Leave a Comment